Azhar Iqbal (Inshorts) Biography:एक फेसबुक पेज से करोड़ों की कंपनी खड़ी करदी।

Azhar Iqbal

बिहार के किशनगंज में पले बढ़े अज़हर इक़बाल (Azhar Iqbal) आज शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 (Shark Tank India season 3) में जज के नाम से पहचाने जाते है। आप को बता दे अज़हर जानी मानी इनशॉर्ट्स (Inshorts) कंपनी के CEO हैं। आइए जाने है आगे कोन है अजहर इकबाल जिसने एक छोटे से फेसबुक पेज से करोड़ों की कंपनी खड़ी करदी।

Azhar Iqbal Biography

Azhar Iqbal Biography: हाल ही में शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 (Shark Tank India season 3) में नए जज बने अज़हर इक़बाल जानी मानी इनशॉर्ट्स (Inshorts) कंपनी के CEO हैं। अजहर इकबाल (Azhar Iqbal) बिहार के किशनगंज के रहने वाले है। किशनगंज में रहने वाले अजहर ने दसवीं तक की पढ़ाई ओरिएंटल पब्लिक स्कूल शहर किशनगंज से की है।अजहर का IIT करने का मन था और वह पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। IIT JEE में 600 के आसपास आॕल इंडिया रैंक (AIR) लाकर IIT Delhi में एडमिशन लिया. जिसके बाद अजहर ने एक News In Shorts नाम का एक फेसबुक पेज चलाया। उसके बाद अजहर 23 साल की उम्र में Inshorts के Co-Founder बन गए।

Azhar Iqbal – Bio / Wiki

Real NameAzhar Iqubal
Nick NameAzhar
Founder Of Inshorts
Famous AsCEO of Inshort
Net WorthINR 500 Crore
Merital StatusUnmarried

Personal Details

Birth PlaceKishanganj(Bihar),India
Date Of Birth18 January 1992
 Age31 Years
SchoolOriental Public School, KIshanganj
CollageIndian Institute Of Technology, Delhi
QualificationIIT Dropped Out

Background & Religion

ReligionIslam
Mother TongueHindi
HobbiesSinging, Travelling
Food HabitsNon-vegetarian
NationalityIndian

Physical Status

Height5’10”
Eye ColourDark Brown
Hair ColourBlack

Inshorts News App Journey

अजहर (Azhar Iqbal) ने अपनी पढ़ाई के दौरान ही Inshorts फेसबुक पेज की शुरुआत की। अपनी खुद की कंपनी को बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) की पढ़ाई छोड़ दी। अपने दोस्त अनुनय अरुणाभ और दीपित पुरकायस्थ के साथ नोएडा में इनशॉर्ट्स ऐप लॉन्च किया। कंपनी में 500  से ज्यादा लोग कम करते हैं। और वही कंपनी का वैल्यूएशन (Valuation) $550 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 4,580 करोड़ रुपये) है।

इनशोर्ट एक न्यूज ऐप है। एक ऐसा न्यूज एप्लीकेशन जिसकी सहायता से आप किसी भी खबर को कम से कम  60 शब्दो में जान सकते है। Inshorts में खबर सिर्फ 60 शब्दो में ही बताई जाती है। जिसे की लोगो को खबर पढ़ने में आसानी भी होती है

Azhar Iqbal Net Worth

अजहर (Azhar Iqbal)ने एक News In Shorts नाम का एक फेसबुक पेज चलाया। बाद में अजहर इकबाल ने IIT Delhi की पढ़ाई छोड़ने के बाद 2013 में अपने दोस्त अनुनय अरुणाभ और दीपित पुरकायस्थ के साथ इनशॉर्ट्स ऐप लॉन्च किया। जिसके बाद वह इनशॉर्ट्स ऐप (In Shorts App) के CEO और Co-founder बन गए।और कुछ रिपोर्ट के अनुसार  अजहर आज 500 करोड़ रुपये (Rs 500 crore) की संपत्ति के मालिक हैं।

Azhar Iqbal join Shark Tank

Inshort ke CEO अज़हर इक़बाल (Azhar Iqbal) ने हाल ही में शार्क टैंक सीजन 3 बतौर जज ज्वाइन किया है। उसी के साथ अजहर ने अपने इंस्टाग्राम (Instagram A) पर एक पोस्ट शेयर कर अपनी जर्नी के बारें में बताया था कि

” यह बीते 10 साल पहले की बात है, जब मैं 20वें साल में था। मन में कुछ नया करने की चाहत में मैंने अपने आत्मविश्वास को एक भरोसा दिया और इनशॉर्ट्स (In shorts) शुरू करने के लिये मैनें आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) की पढ़ाई छोड़ दी। पिछले दशक पर नजर डालें तो यह काफी उत्साह से भरा रहा है। मेरी उन न थकनें वाली रातों (tireless nights) ने आज सोशल मीडिया इंडस्ट्री (social media industry) में अपना नाम बना लिया है।”

Social Media Profile(Instagram)

InstagramClick Here
FacebookClick Here
TwitterClick Here
LinkedinClick Here

Leave a Comment